Monday, February 5, 2018

वेलेंटाइन सप्ताह


वेलेंटाइन सप्ताह

दोस्तों यूँ तो प्यार के लिए कोई दिन नही होता इसकी कोई परिभाषा नही होती ।लेकिन वेलेंटाइन डे मनाने का क्रेज इतना बढ़ गया है कि कोई इससे अछूता नही है। वासन्ती बयार में ही ऐसी बात है कि हर कोई प्रेमोत्सव के रंग में डूब जाना चाहता है। पिछले दो ढाई दशकों में वेलेंटाइन ने प्रेमोत्सव की जगह ले ली है तो आइए हम लिए चलते है वेलेंटाइन सप्ताह में जो बस शुरू ही होनेवाला है।
1. Rose day - 7 फरवरी

गुलाब को प्रेम का प्रतीक माना गया है। इसलिए प्यार के सप्ताह की शुरुआत रोज डे के साथ होती है. इस दिन प्यार करने वाले प्रेमी-प्रेमिका एक-दुसरे को गुलाब देकर अपने प्यार के इजहार का संकेत देते है।

2. Propose day-8 फरवरी,

प्यार में इजहार न हो तो दिल का दरवाजा खुलता नहीं और जीवन भर मलाल रह जाता है। सप्ताह का दूसरा दिन इजहारे इश्क़  होता है. इस दिन को प्यार करने वाले अपने प्यार का इजहार करते है.

3. Chocolate day -9 फरवरी

वैलेंटाइन सप्ताह का तीसरा दिन चॉकलेट डे.प्यार की शुरुवात मुंह मीठा कर करते हैं।इस दिन प्यार करने वाले एक-दुसरो को चॉकलेट खिलाते हुए प्यार भरी बाते करते हैं।

4. Teddy day - 10 फरवरी


प्यार सप्ताह का चोथा दिन टेडी डे है. इस दिन अपने चाहने वालो को एक अच्छा सा सुंदर सा टेडी उपहार के तोर पर देते है. टेडी प्यार के उपहार के रूप में जाना जाता है।


5. Promise day = 11 फरवरी
वादादिवस- सप्ताह का पांचवा दिन प्रॉमिस डे. हर प्यार करने वाला जोड़ा एक-दुसरे से प्रॉमिस करता है की वो ताउम्र उनके साथ रहेगा.

6. Hug day -12 फरवरीआलिंगन दिवस- प्रेम के एहसास पल। इस दिन प्रेमी और प्रेमिका एक दुसरे को बड़े ही प्यार से गले लगाते है और वह दोनों एक दुसरो को स्पेशल फील कराते है.

7. Kiss day -13 फरवरी

चुम्बन दिवस-  वैलेंटाइन सप्ताह का सबसे रोमांटिक दिन माना जाता है.

8. Valentine’s day =14 फरवरी

प्रेम दिवस
 वैलेंटाइन डे हर साल 14 फरवरी को ही मनाया जाता है. यह दिन प्यार करने वाले जोड़ो के लिए बहुत ही ख़ास माना जाता है.
आओ आज तुम में हम बदल जाएं
दो जिस्म एक जान में ढल जाएं
सुना है की इश्क आग का दरिया है
थोड़ा तुम थोड़ा हम भी जल जाएं।
     © पंकज भूषण पाठक "प्रियम"

No comments: